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BMW X1 लग्ज़री एसयूवी से जुड़ी कुछ ख़ास बातें, जिसके बारे में कम लोगों को ही है पता

लग्जरी कार कंपनियां काफी एंट्री-लेवल SUVs बेचती हैं। ग्राहक इन कारों को कम कीमत में खरीदना चाहते हैं और मर्सिडीज बेंज जीएलए और ऑडी क्यू3 के अलावा बीएमडब्ल्यू एक्स1 भी इस श्रेणी की लोकप्रिय पसंद है।

BMW X1 की कीमत 41,500 रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। हमने इस कार को चलाया है और इसकी समीक्षा की है कि हमें इसमें क्या पसंद है। मुझे बताओ कि आप क्या सोचते हो!

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एक्सटीरियर डिजाइन

एसयूवी में अलग-अलग रंगों के साथ एक सफेद बाहरी रंग उपलब्ध है, जैसे काला, तूफान बे, सूर्यास्त नारंगी, भूमध्य नीला, स्पार्किंग ब्राउन और काला नीलम। X5, X6, और X7 जैसी अन्य एसयूवी के समान फ्रंट में एक बड़ी, स्लेटेड ग्रिल है। इसमें शक्तिशाली हेडलाइट बीम, फॉग लैंप और इंटीग्रेटेड फॉग लैंप के साथ बॉटम बम्पर है।

कार में साइड में 17 इंच के पहिए हैं, और यह ओआरवीएम विंडो के साथ फोल्ड फंक्शन और एंटी-डैज़ल फंक्शन के साथ आता है। इसमें चौड़े ग्लास भी हैं जो भरपूर रोशनी देते हैं। कार में एक विशेष सुविधा है जहां रात में

कार को अनलॉक करने पर दरवाजे के हैंडल और वेलकम स्क्रीन पर लाइट जलती है। यह रात में वाकई बहुत खूबसूरत लगता है। पीछे की तरफ एक डुअल एग्जॉस्ट, एलईडी टेललाइट्स, एक बड़ा बम्पर और एक शार्क फिन एंटीना भी है।

जब आप इसे चला रहे हों तो आप कार में बहुत ऊपर महसूस नहीं करते हैं, लेकिन यह एक सभ्य आकार की कार है। कार 4447mm लंबी और 1598mm ऊंची है।

ऐसा है इंटीरियर

कार में 8.8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। आप डिस्प्ले को नियंत्रित करने के लिए टचस्क्रीन का उपयोग कर सकते हैं, या आप इसे नियंत्रित करने के लिए केंद्र पैनल में डायल का उपयोग कर सकते हैं।

इसमें वायरलेस Apple CarPlay सपोर्ट है, लेकिन Android Auto के लिए कोई सपोर्ट नहीं है। Apple CarPlay आपको रिमोट कंट्रोल का उपयोग करके iMessage, WhatsApp और Apple Music

जैसे ऐप्स को नियंत्रित करने देता है। सिरी वॉयस असिस्टेंट को एक्सेस करने के लिए आप स्टीयरिंग व्हील पर वॉयस बटन का भी उपयोग कर सकते हैं।

विंडो कंट्रोल और एयर कंडीशनिंग कंट्रोल टचस्क्रीन के ठीक नीचे हैं। आप दो अलग-अलग जलवायु सेटिंग्स के बीच चयन कर सकते हैं, और एसयूवी में एक बड़ी, मनोरम कांच की छत है। इसमें एंबिएंट लाइटिंग भी है,

जिससे आप अंधेरे में देख सकते हैं और सहज महसूस कर सकते हैं। चालक और यात्री सीटों को आपको यथासंभव आरामदायक बनाने के लिए विद्युत रूप से समायोजित किया

जा सकता है। और, यदि आप भूल जाते हैं कि आपने अपनी सीट कहाँ छोड़ी थी, तो मेमोरी फ़ंक्शन आपको इसे खोजने में मदद करेगा।

कार में टीएफटी मल्टीमीडिया डिस्प्ले के साथ एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। नियंत्रण स्टीयरिंग व्हील में उपलब्ध हैं। आप स्टीयरिंग व्हील के माध्यम से टेलीफोन, आवाज नियंत्रण और ऑडियो कार्यों का उपयोग कर सकते हैं।

मैनुअल गति सीमक स्टीयरिंग व्हील में एकीकृत है। इससे आप कार की स्पीड लिमिट सेट कर सकते हैं। बेहतरीन म्यूजिक के लिए कार में दमदार साउंड सिस्टम मौजूद है। इसमें रियर व्यू कैमरा के साथ पार्क डिस्टेंस कंट्रोल का फीचर भी है।

साउंड अलर्ट और विजुअल्स के जरिए यह आपको पीछे से आने वाले वाहन या वस्तु के बारे में बताता है। हालांकि कार में 360 डिग्री कैमरे का फीचर नदारद नजर आ रहा है।

Toyota Yaris का इंटीरियर अच्छा है, लेकिन यह अपने कुछ प्रतिद्वंद्वियों जितनी शानदार नहीं दिखती है। पीछे की सीटें काफी आरामदायक हैं और यहां तीन लोग आसानी से बैठ सकते हैं। इसमें रियर आर्मरेस्ट और तीन हेडरेस्ट हैं।

यारिस में दो यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और रियर एसी वेंट भी मिलते हैं, जो पीछे के यात्रियों के लिए बहुत सुविधाजनक हैं। लेग रूम और हेडरूम काफी है। वाहन में 500 लीटर का बड़ा बूट स्पेस है, जो एक परिवार के लिए बहुत अच्छा है।

इंजन और परफॉर्मेंस

हमें रिव्यू के लिए पेट्रोल वेरिएंट दिया गया था। कार में तीन ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं – इको प्रो, कम्फर्ट और स्पोर्ट्स। ईको मोड में कार को बेहतर माइलेज मिलेगा। यदि आप अधिक प्रदर्शन चाहते हैं तो स्पोर्ट्स मोड में कार एकदम सही होगी।

ईको और स्पोर्ट्स मोड में अंतर का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि ईको मोड में कार 1500 RPM पर होगी, लेकिन तभी स्पोर्ट्स मोड अप्लाई करने पर यह 2300 RPM तक पहुंच जाती है।

ट्रैफिक और सामान्य परिस्थितियों में कार 10 KMPL का माइलेज देती है, लेकिन हाईवे पर और अच्छे से ड्राइविंग करने पर यह माइलेज 14KMPL हो गया है। सस्पेंशन सेटअप थोड़ा कड़ा लगा।

बीएमडब्ल्यू एक पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ एक एक्स1 पेश करता है। पेट्रोल इंजन 1,998cc इन-लाइन फोर-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है जो 189bhp और 280Nm का टार्क जनरेट करता है।

डीजल इंजन 1,995cc का इन-लाइन फोर-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन है जो 188bhp और 400Nm का टार्क जनरेट कर सकता है। पेट्रोल इंजन को 7-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है जबकि डीजल को 8-स्पीड यूनिट से जोड़ा गया है।

बीएमडब्ल्यू का कहना है कि यह कार महज 7.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। गियरबॉक्स बहुत तेज और स्मूथ है, और कार में ब्रेक-एनर्जी रिजनरेशन, इलेक्ट्रॉनिक पावर स्टीयरिंग,

ऑटो स्टार्ट स्टॉप और बहुत कुछ जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। सेफ्टी के लिए कार में 6 एयरबैग्स, अटेंशन अटेंशन, TPMS, ट्रैक्शन कंट्रोल,

डायनामिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC), इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और ऑटो होल्ड जैसे फीचर्स मिलते हैं।

हमारा फैसला

Mercedes GLA एक अच्छी दिखने वाली कार है जिसे ज्यादातर लोग पहचानते हैं। अच्छी जगह और व्यावहारिक डिजाइन के साथ यह ड्राइव करने में आरामदायक कार है।

हालांकि, कुछ लोगों को Mercedes GLA का इंटीरियर अन्य लक्ज़री SUVs की तुलना में कम आधुनिक लग सकता है। इसका मुकाबला ऑडी क्यू2 और वोल्वो एक्ससी40 जैसी कारों से है।

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